Rajasthan Devnarayan Scooty Distribution and Incentive Scheme

यह योजना गरीब छात्राओं को पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है, ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा आसानी से पूरी कर सकें। इस योजना का लाभ अति पिछड़े वर्ग में गुर्जर सहित बंजारा, बलदिया, लबाना, गाडिया-लौहार, गाडोलिया, गूजर, राईका, रैबारी, गडरिया, और गायरी जैसी जातियों की छात्राएं ले सकती हैं। इस योजना के तहत, राज्य के अति पिछड़े वर्ग की छात्राओं को निशुल्क स्कूटी और प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
योजना का लाभ लेने के लिए, पात्र छात्राओं को 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाना आवश्यक है। चयनित छात्राओं में से प्रथम 1500 छात्राओं को फ्री स्कूटी दी जाएगी, जबकि शेष छात्राओं को स्नातक के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। योजना का लाभ निरंतर लेने के लिए, छात्राओं को स्नातक के प्रत्येक वर्ष में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है। स्नातक के पश्चात स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने पर प्रति वर्ष 20,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। स्नातकोत्तर के द्वितीय वर्ष में पढ़ रही छात्राएं भी इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकती हैं।
स्कूटी वितरण के साथ एक साल का बीमा, 2 लीटर पेट्रोल और परिवहन व्यय का सारा खर्च सरकार उठाएगी। इस योजना के अंतर्गत केवल वही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं जिनके माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय 2,50,000 रुपये से कम है। 12वीं और स्नातक प्रथम वर्ष के बीच या स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के बीच गैप होने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now

योजना का उद्देश्य | Objective of the scheme

अति पिछड़े वर्गों की छात्राओं के लिए योजना के उद्देश्य:

  1. शिक्षा का प्रोत्साहन: अति पिछड़े वर्गों की छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना।
  2. आकर्षण बढ़ाना: छात्राओं को शिक्षा की ओर आकर्षित करना।
  3. प्रतिस्पर्द्धा की भावना: छात्राओं में प्रतिस्पर्द्धा की भावना का विकास करना।
  4. वाहन सुविधा: उच्च शिक्षा के लिए छात्राओं को वाहन की सुविधा प्रदान करना।
  5. आर्थिक सहयोग: छात्राओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करना ताकि वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें।
  6. सामाजिक एवं आर्थिक स्थितियों में सुधार: छात्राओं को आर्थिक एवं सामाजिक परिस्थितियों के कारण बराबर पढ़ाई का अवसर मिल सके।


Related posts: